गडकरी बोले: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे जल्द होगा पूरा

नई दिल्ली। केंद्रीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे परियोजना को तेजी से पूरा करने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं। राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में, नितिन गडकरी ने कहा कि परियोजना की कुल लंबाई में से 350 किमी का निर्माण पहले ही किया जा चुका है और 825 किमी के निर्माण का काम प्रगति पर है।
गडकरी ने कहा कि बाकी बचे 163 किलोमीटर के लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं और बचे हुए कार्यों कों चालू वित्त वर्ष में सौंपे जाने की संभावना है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस की वजह से कुछ अड़चने आई थीं। परियोजना को तेजी से पूरा करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 2507 किमी की लंबाई वाले 7 एक्सप्रेस-वे का कार्यान्वयन शुरू किया गया है।
2507 किलोमीटर में से 440 किलोमीटर का काम पूरा कर लिया गया है, गडकरी ने कहा, मंत्रालय ने सीओवीआईडी महामारी के कारण राहत प्रदान करने के लिए 3 जून, 2020 को विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने नेशनल हाइवे पर फुटपाथ बनाने के लिए प्लास्टिक के अनिवार्य उपयोग के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं साथ ही 5 लाख या उससे अधिक की आबादी वाले शहरी क्षेत्रों के 50 किमी के क्षेत्र के भीतर सर्विस बनाने के लिए दिशानिर्देश जारी किया गया है।